HomeEducationसरकारी नौकरी खोजने वालो के लिए सबसे बड़ी खबर/Golden opportunity for government...

सरकारी नौकरी खोजने वालो के लिए सबसे बड़ी खबर/Golden opportunity for government job seekers

आख़िरकार सरकार ने इस आवेदन को मान्यता दे दी है, जिसमें कि सरकारी नौकरी लिए ली जाने वाली परीक्षा अब NRA यानी कि National Recruitment Agency द्वारा हर जिले में आयोजित कि जाएगी। ये सबसे बड़ा ऐतिहासिक निर्णय हैं हमारे देश के जनता के लिए।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर जी ने काहा के Common Eligibility Test (CET) द्वारा हमारे देश के युवा बड़ी आसानी से सरकारी नौकरी पा सकते हैं।
अब भारत के करोड़ों युवाओं को banking, railway, और SSC यानी Staff Selection Commission के मुख्य परीक्षाओं में बैठने के लिए अलग अलग प्रारंभिक परीक्षाएं नहीं देनी होंगी।
इससे पहले इन विभागों के लिए तीन चरण में परीक्षाएं होती थी –

प्रारंभिक परीक्षा
मुख्य परीक्षा
इन्टरव्यू

इससे पहले हमे अलग अलग विभागों के परीक्षा के लिए अलग फॉर्म्स भरने पड़ते थे, और हर एक परीक्षा के लिए अलग परीक्षा केंद्र होते थे। जिससे कि हर एक उम्मीदवार को बड़ी परेशानी होती थी।

पर अब नई व्यवस्था के तहत आपको अलग अलग फॉर्म भरने किंकोई जरूरत नहीं है, बल्कि अब railway, banking, और SSC के लिए एक common eligibility test (CET) का आयोजन किया जाएगा।

अब एक ही परीक्षा , एक ही परीक्षा केंद्र, और एक ही आवेदन पत्र से आपका काम चल जाएगा। केंद्र सरकार कि कैबिनेट ने पहले के इस उलझे हुए system को अब समाप्त कर दिया ह।

इससे उलझे हुए सिस्टम को सुलझाने के लिए कैबिनेट ने एक नई एजेंसी का गठन किया है इसका नाम है National Recruitment Agency (NRA).
NRA के गठन से अब साल 2021 से banking, railway, SSC के मुख्य परीक्षा के चयन के लिए आपको एक ही परीक्षा पास करती होगी।

और बकी विभागों को परीक्षायो को भी CET के दायरे में लाने की तैयारी की जा रही है। अभी के लिए CET Test सिर्फ category B और क यानी की railway, banking, SSC के लिए बनाई गई है। ये परीक्षा स्थानांतक 12बी या 10बी पास उम्मीदवार दे सकते है। CET से हर एक उम्मीवारों का परीक्षा ख़र्च बचेगा।

Recruitment Cycle छोटा होगा, नतीजों को लंबा इंतेजार नहीं करना पड़ेगा। और अधिकतर उमर सीमा से पहले कई बार परीक्षा दे सकेंगे।
ये परीक्षाएं फिलहाल चुने गए 117 जिलों में आयोजित किया जाएगा। इन जिलों के परीक्षा केंद्रों में online परीक्षा होगी। और मजे की बात ये है के CET के लिए एक ही पाठ्यक्रम होगा। और अलग पदो के हिसाब से सबालो का स्तर होगा ।

 

Miss Samy
Miss Samyhttps://theflashtimes.com
Miss Samy is an Author and Co- Founder of this company named The Flash Times. Before she started writing blogs and articles for Flash Times, she used to work in Health Care Sector saving other peoples lives. Then she decides to follow her dreams. She is a website designer, administrative, an amazing blog writer. Her latest work you can read in www.TheFlashTimes.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read