Home Food गोभी का पराठा : ( Gobi Paratha)

गोभी का पराठा : ( Gobi Paratha)

0
809
Gobi ka paratha in hindi
Gobi ka paratha in hindi

गोभी का पराठा:

गोभी का पराठा एक पंजाबी व्यंजन है। जो कि नॉर्मल ही सुबह के नाश्ते में सर्व किया जाता है। गोभी के पराठे आप आचार या फिर दही के साथ परोस सकते हैं। या फिर आप चाहे तो पालक चटनी के साथ भी परोस सकते हैं। यह आपके पसंद पर निर्भर करता है। बहुत ही आसान तरीका है, और स्वाद बहुत स्वादिष्ट है।

गोभी के पराठे बनाने के लिए हमें कुल 30 मिनट लगते हैं। नीचे दिए गए सामग्रियों को इकट्ठा कर ले।

सामग्रि:

गेंहू का आटा- 4 कप

कलौंजी- एक चुटकी

गाय का घी -आपकी पसंद

नमक- स्वाद अनुसार

फूलगोभी- एक छोटा सा

हरी मिर्च- दो

प्याज- एक छोटा सा

लहसुन- 4 कलियां

अदरक -थोड़ा सा

तेल- तलने के लिए

सबसे पहले गोभी को छोटे-छोटे करके काट लेना है। फिर एक बर्तन में पानी लेकर गोभी को उबाल लेना है। बहुत ज्यादा नहीं उबालना है एक बार पानी में उबाल आ जाय फिर 2 मिनट रखकर उतार लेना है।

अब हम आटा तैयार कर लेंगे । थोड़ा सा गर्म पानी लेकर आटे में पहले ही चीनी, नमक, स्वाद अनुसार कलौंजी, मिला के आटे को अच्छी तरह से गूंध लेना है । और साफ कपड़े से ढक के साइड में रख देना है।

प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को बहुत ही बारीक काट लेना है। फिर उबले हुए गोभी को एक ग्रेटर की मदद से कद्दूकस कर लेना है। एक पैन में थोड़ा सा तेल लेकर प्याज को भून ले । जैसे ही प्याज नरम होने लगे उसमें हमें हरी मिर्च अदरक लहसुन और उसके बाद इसमें कद्दूकस की हुई गोभी मिलानी है । और 3 मिनट के लिए भूनना है।

जैसे कि गोभी का मिश्रण अच्छे से भून जाए तो गैस बंद कर लीजिए और गोभी को उतार लीजिए।

अब गूंध हुए आटे को लीजिए और छोटे-छोटे बॉल जैसे गोल बना लीजिए हाथ में लेकर उन बॉल को चपटा कर लीजिए। फिर उसमें गोभी का मिश्रण भरकर बेलन से बेल लीजिए ।

गैस ऑन करके एक पेन को गर्म कर लीजिए, फिर उसमें थोड़ा घी डालिए और एक-एक करके पराठा कर लीजिए । पराठा अच्छे से पक जाए और उसमें सुनहरा रंग आ जाए तो आप गरम-गरम गोभी के परांठे दही के साथ परोसे और आनंद लीजिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here